Post New Ad
Author: 
Category: 
Health and Beauty
Created: 
16 September 2021
Views: 
299

Skin Care Tips: अगर आप भी कराती हैं फेशियल, तो हो जाएं सावधान, स्किन को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

 

कई बार फेशियल (Facial Side Effects) कराने से ग्लो मिलने की जगह कई स्किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है। जानिए फेशियल से होने वाले नुकसान और इनसे अपनी स्किन को बचाकर रखें।

स्किन की खूबसूरती बनाए रखने के लिए पार्लर जाकर (Facial Side Effects) लगभग हर लड़की फेशियल कराती है। लेकिन कई बार इसे कराने से चेहरे पर ग्लो आने की जगह आपको स्किन (Skin Care Mistakes) से जुड़ी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आप भी जानिए फेशियल से होने वाले नुकसान और इनसे अपनी स्किन को बचाकर रखें।

1. फेशियल के दौरान मसाज की वजह से आपकी स्किन की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है जिससे की कई बार चेहरे में दाग-धब्बों और सूजन की समस्या देखने मिलती है। कई बार ये प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल की वजह से भी होता है।

2. जब आप इसे कराती हैं, तो आपके स्किन पोर्स यानि रोमछिद्र खुल जाते हैं जिससे गंदगी और बैक्टिरिया आसानी से अपना घर बना लेते हैं। इससे सीबम प्रोडक्शन भी बढ़ जाता है और पिंपल के साथ ऑयली स्किन की परेशानी होती है।

3. कई बार फेशियल (How To Do Facial At Home) करते वक्त इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट आपकी स्किन को सूट नहीं करते हैं जिससे आपको एलर्जी और खुजली की परेशानी होती है। हमेशा जांच-परख कर प्रोडक्ट इस्तेमाल करें।

4. इसे कराते वक्त मसाज के साथ स्क्रब का भी इस्तेमाल होता है। इससे आपकी स्किन के पीएच बैलेंस बिगड़ने के चांसेस रहते हैं जिससे आपको कई बार रूखी त्वचा की परेशानी हो सकती है।

5. स्क्रबिंग और गलत तरीके से मसाज करने की वजह से चेहरे पर रैशेज नजर आने लगते हैं। ये देखने में बेहद बुरे लगते हैं। इसलिए हमेशा हल्के हाथों से मसाज करवाएं और किसी अच्छे पार्लर में ही ये ट्रीटमेंट लें।

इन टिप्स का रखें ख्याल

इसका ये मतलब नहीं कि आप फेशियल ना कराएं। बस इसे कराते वक्त कुछ सावधानियां बरतें। किसी भी तरह का फेशियल कराने से पहले ये देख लें कि वो आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं। हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती। फेशियल टेस्ट करने के लिए उसे अपने हाथों में या फिर फेस के साइड में थोड़ा-सा लगाएं। अगर जलन या खुजली ना हो तो ये आपकी स्किन के लिए अच्छा है। आप चाहे तो बीच-बीच में फेशियल की जगह क्लीन-अप का कराएं। अगर आपको कोई स्किन प्रॉब्लम है तो थेरेपिस्ट को बता दें, ताकि वो आपकी प्रॉब्लम को ध्यान में रखकर आपका ट्रीटमेंट करें।

फेसपैक लगाते वक्त इन बातों का हमेशा रखें ख्याल, आपकी ये गलतियां स्किन को पहुंचा सकती हैं नुकसान…

वीडियो में देखिए 40 की उम्र में भी ऐश्वर्या जैसी यंग दिखने के लिए क्या करें…

 

पिंपल से लेकर डार्क सर्कल तक, दही के इस्तेमाल से दूर करें अपनी ये 5 परेशानियां और बढ़ाएं खूबसूरती
दही में मौजूद लैक्टिक एसिड के अलावा जिंक और कई मिनरल आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये सभी मिलकर आपको पिंपल से लेकर दाग-धब्बों और झुर्रियों जैसी कई परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं।
गर्मियों में दही आपके खाने का एक जरूरी हिस्सा बन जाता है। ये पेट को ठंडक पहुंचाता है। साथ ही ये काफी सेहतमंद होता है। लेकिन सिर्फ आपके खाने का स्वाद और गर्मी से राहत पाने के लिए, आप इसका इस्तेमाल अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकती हैं।

जी हां, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड के अलावा जिंक और कई मिनरल आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये सभी मिलकर आपको पिंपल से लेकर दाग-धब्बों और झुर्रियों जैसी कई परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं। तो आप भी जानिए कैसे करें इसे अपनी खूबसूरती के लिए इस्तेमाल।

1. इसे आप शहद के साथ मिलाकर हफ्ते में हर दूसरे दिन चेहरे पर लगाएं। 1 बड़े चम्मच दही में 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी जिससे ये बनेगा कोमल और मुलायम।

2. दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए आप नींबू और दही से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 बड़े चम्मच दही में आधा छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह प्रभावित जगहों पर लगाएं। सूखने पर धो लें। अगर स्किन में कोई एलर्जी हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।

3. पिंपल की परेशानी खत्म करने के लिए हर रोज सोने से पहले दही का इस्तेमाल करें। चेहरे को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। अब इसे रूई या उंगलियों की मदद से पिंपल पर अच्छी तरह लगाएं। ध्यान रखें एक ही रूई का बार-बार इस्तेमाल न करें। सुबह उठकर इसे धो लें।

4. झुर्रियों के लिए इसे आप दही और बेसन का इस्तेमाल करें। 2 बड़े चम्मट दही में 1 बड़ा चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर एक समान तरीके से लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

5. डार्क सर्कल की परेशानी खत्म करने में भी दही काफी असरदार होता है। ये एक बेहतरीन आई क्रीम साबित हो सकता है। सोने से पहले रात में इसे आप अपने अंडर आई एरिया और डार्क सर्कल पर अच्छी तरह लगाएं। सूख जाने के बाद इसे धो लें। ये स्किन लाइटनिंग एजेंट होता है।

 

दीपिका पादुकोण जैसी क्लीयर और खूबसूरत स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, खत्म होंगे चेहरे के सारे दाग-धब्बे
आप भी कृति सेनन की तरह खूबसूरत और क्लीयर स्किन पाना चाहती हैं, तो आप महंगे प्रोडक्ट नहीं, बल्कि कुछ घरेलू तरीकों का हाथ थामें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे हमेशा के लिए खत्म होंगे। इसके लिए आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे।
कृति सेनन बॉलीवुड की खूबसूरती के सभी कायल हैं। उनकी क्लीयर और साफ त्वचा उनकी ये खूबसूरती और बढ़ाने का काम करती है। आप भी उनकी तरह खूबसूरत और क्लीयर स्किन को देखकर वैसे ही त्वचा पाने की चाहत रखती हैं? आपका मन भी करता है कि आपके चेहरे से हर दाग-धब्बा खत्म हो जाए और क्लीयर स्किन की आप भी मल्लिका बने? तो इसके लिए आप महंगे प्रोडक्ट नहीं, बल्कि कुछ घरेलू तरीकों का हाथ थामें।

जी हां, जी हां, घरेलू तरीके से सेफ, असरदार और सस्ता शायद ही कुछ हो। इसके लिए न तो आपका पार्लर जाकर और न ही ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने में वक्त और पैसे बर्बाद होंगे। खूबसूरती बढ़ाने का घर पर कई तरीके मिल जाएंगे। आपको आज हम बताते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू तरीके जिसके इस्तेमाल से आप दीपिका पादुकोण जैसी क्लीयर स्किन पा सकती हैं। तो आप भी बिना देर किए जानिए इनके बारे में।

एलो वेरा इसमें मौजूद एंस्ट्रिजेंट प्रोपर्टी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भरकर उनसे छुटकारा दिलाती है। इतना ही नहीं, ये आपकी स्किन में नए सेल्स बनाने में मदद करता है जिसे दाग खत्म होते हैं और क्लीयर स्किन मिलती है। एलो वेरा के फ्रेश पत्ते लें और इसे काटकर इसका जेल निकाल लें। हर रोज सोने से पहले इसे चेहरे और प्रभावित जगहों पर लगाएं। सुबह उठाकर चेहरा अच्छी तरह धो लें।

टमाटर

टमाटर में मौजूद स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग प्रोपर्टी चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को हमेशा के लिए खत्म करने में असरदार होती है। इसके लिए कुछ दिनों तक हर रोज एक टमाटर का टुकड़ा लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें ताकि इसका रस आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाए। 5 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें। ध्यान रखें कि अगर आपके चेहरे पर कटने या जलने की समस्या हो या आपकी स्किन ड्राय हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।

पपीता

पपीता में मौजूद पैपेन एंजाइम स्किन लाइटनिंग एजेंट होता है, जो दाग-धब्बों को खत्म करने में काफी असरदार तरीके से काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपको निखरी रंगत भी मिलेगी। एक पका पपीता लें और इसके दो-तीन छोटे टुकड़े काट लें। अब इसे अच्छी तरह मसलकर इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें।

हल्दी

बचपन में चोट लगने पर आपकी दादी-नानी हल्दी का पेस्ट लगाने की जरूर सलाह दी होगी। हल्दी में काफी औषधीय गुण मौजूद होता है। साथ ही इसमें स्किन लाइटनिंग एजेंट भी होते हैं, जो आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों का सफाया कर आपकी खूबसूरती बढ़ाता है। कुछ दिनों तक हर रोज एक चौथाई कटोरी कच्चे दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर एक समान तरीके से लगाएं। 5 मिनट बाद इसे धो लें।

आलू

टमाटर की तरह आलू में भी स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग प्रोपर्टी होती है। इस वजह से ये इस परेशानी से आपको राहत दिलाने में काफी असरदार होता है। कुछ दिनों तक हर रोज चेहरा धोकर एक आलू का टुकड़ा अपने दाग-धब्बे वाले हिस्से और चेहरे पर 5 मिनट तक रगड़ें। इसके बाद चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं। आपको अपने दाग-धब्बों में कमी नजर आएगी।

 

Facial At Home: पार्लर जाकर पैसे और वक्त बर्बाद क्यों करना? 5 आसान स्टेप में घर पर ही करें फेशियल
फेशियल (Facial Tips) के फायदों के लिए अब आपको पार्लर जाकर पैसे और वक्त दोनों बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। सिर्फ 5 आसान स्टेप में इसे आप घर (Facial At Home Steps) पर कर सकती हैं।
फेशियल (Facial Tips) कराने से न सिर्फ आपके चेहरे की गंदगी अच्छी तरह निकल जाती है, बल्कि इससे निखार भी आता है। इसलिए हर महीने लड़कियां पार्लर जाकर इस पर ढेर सारे पैसे खर्च करती हैं। लेकिन आप इसे घर पर भी आसानी से करक वहीं फायदे पा सकती हैं।

जी हां, फेशियल के फायदों के लिए अब आपको पार्लर जाकर अपने पैसे और वक्त दोनों बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ 5 आसान स्टेप में इसे आप घर (Facial At Home Steps) पर कर सकती हैं।

नोट- अच्छे रिजल्ट के लिए इसे रात में सोने से पहले करें। इससे आपकी स्किन रिलैक्स रहेगी और इसके पूरे फायदे आपको मिलेंगे।

स्टेप

अपने चेहरे को क्लेन्जिंग मिल्क से अच्छी तरह पोंछ लें। अगर आपने मेकअप किया हो, तो पहले मेकअप रिमूवर से इसे हटा लें। क्लेन्जिंग मिल्क के बाद चेहरे को किसी अच्छे फेसवॉश से धोकर पोंछ लें। इससे आपके चेहरे पर जमी हुई सभी गंदगी बाहर निकल आएगी।

स्टेप

चेहरे की सफाई के बाद एक साफ और मुलायम तौलिया या रुमाल लें। इसे गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। इसे करीब 5 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें। आप चाहे तो गर्म पानी का भाप भी ले सकती हैं। इससे आपके स्किन पोर्स खुल जाएंगे। इसके बाद आप स्क्रब का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो चीनी और शहद से अपना खुद का स्क्रब बना सकती हैं।

स्टेप

स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी स्किन की गहराई में छुपी हर तरह की गंदगी निकल जाती है। इसके बाद गुलाबजल लें और रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। ये खुले हुए पोर्स को बंद करने में मदद करेगा। अगर आपके पास फेस टोनर हो, तो उसका इस्तेमाल करें।

स्टेप

ऑयली, सेंसिटिव या ड्राय स्किन आप अपनी स्किन के हिसाब से फेस मास्क लगाएं। मार्केट में कई अच्छे ब्रैंड के फेस मास्क मिल जाएंगे। आप चाहे तो घर पर भी इन्हें बना सकती हैं। इसे करीब 15 मिनट तक लगाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। आंखों पर खीरे का टुकड़ा रखें।

स्टेप

फेस मास्क जब सूख जाए, तो हल्का बादाम तेल लें चेहरे और गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में उंगुलियों से 5 मिनट तक हल्का मसाज करें। आप चाहे तो इसकी जगह आप अपनी फेवरेट क्रीम या मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे साफ गीले कपड़े से पोंछकर चेहरा धो लें।

Report Abuse Print
Post New Ad