Post New Ad
Author: 
Category: 
Education
Created: 
07 September 2021
Views: 
408

आईईएलटीएस परीक्षा की तैयारी पर कुछ विचार
 

प्रिय संजर ने हाल ही में लाइफहैकर पर परीक्षा उत्तीर्ण करने के अपने अनुभव को साझा किया, और मैं आत्मसमर्पण का अनुभव भी जोड़ना चाहता हूं और पाठकों की मदद कर सकता हूं जो साझा करने के सुझावों को साझा करना चाहता हूं। मैंने पहले कभी परीक्षा नहीं ली, तो मुझे इसे इस वसंत के लिए पहली बार पास करना पड़ा, एमेमेडिक टाइप करें।

और यहां परिणाम हैं।

- सुनना – 8.5

- पढ़ना – 7.5

- लेखन – 6.5

- बोलना – 6.5

- कुल मिलाकर – 7.5

 

वास्तव में, तैयारी से पहले
सबसे पहले, आपको एक शांत नज़र के साथ अपनी भाषा प्रवीणता के स्तर का आकलन करने की आवश्यकता है और इसके आधार पर, परीक्षा की तारीख निर्धारित करें। यदि आपको अगले सप्ताह अचानक यह परीक्षा लेने की आवश्यकता है, और आपका स्तर आपको बताता है कि आपको अभी तक तैयार करने की जरूरत है, तो एक बड़ा जोखिम है कि आपको अपने बहुमूल्य अंक प्राप्त नहीं होंगे। तो, परीक्षा की तैयारी के लिए अनुमानित समय सीमा स्तर पर निर्भर करती है।

- प्राथमिक – 1 वर्ष

- प्री-इंटरमीडिएट – 10 महीने

- इंटरमीडिएट – 5-6 महीने

- ऊपरी इंटरमीडिएट – 1-3 महीने

- उन्नत – 2 सप्ताह से एक महीने तक

 

कुल, स्तर को कस लें, और फिर परीक्षा में। बेशक, ये सभी शर्तें अनुमानित हैं, लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि आप प्रशिक्षण के लिए आवंटित करने के लिए कितना समय तैयार हैं। आईईएलटीएस की सफल डिलीवरी का रहस्य सिर्फ एक है – तैयारी, तैयारी और फिर तैयारी। मेरे अनुभव के आधार पर, मैं अनुशंसा करता हूं कम से कम हर दिन दिन में 3 घंटे रविवार को केवल एक सप्ताहांत के साथ।

इससे पहले कि मैं भी तैयार हूं, मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि आप एक टेस्ट टेस्ट पास करें, जो किसी भी कैम्ब्रिज आईईएलटीएस संग्रह में उपलब्ध है। इस परीक्षण को यथासंभव मुकाबला करने के लिए जितना संभव हो सके, प्रत्येक घड़ी के लिए घड़ी और समय सीमा के साथ। यहां सभी संग्रह डाउनलोड करें।

 

कैसे, वास्तव में, तैयार करने के लिए?

परीक्षा की मुख्य कठिनाई और सुंदरता यह है कि यह एक जटिल परीक्षण है, और सभी भागों में एक ही डिग्री के लिए तैयार करना आवश्यक है. लेकिन, मेरे अनुभव पर निर्भर करते हुए, मैं लेखन मॉड्यूल पर अधिक ध्यान देना चाहूंगा, क्योंकि यह मॉड्यूल परंपरागत रूप से तैयार करना सबसे मुश्किल है। और अक्सर यह लेखन है जो इस तथ्य का कारण बनता है कि आप अपने मूल्यवान अंक एकत्र नहीं कर सकते हैं।

शेड्यूल में अपने लिए इस तरह के लिए अलग-अलग सेट करें, जहां आप अपने लिए उत्पादकता, दिमाग की स्पष्टता और एकाग्रता के लिए सबसे महान महसूस करते हैं। प्रशिक्षण के लिए सामग्रियों के साथ सबसे पहले, स्टॉक के लिए एक पंक्ति में एक बड़ी बड़ी सामान्य नोटबुक, शब्दों के लिए एक छोटी नोटबुक।

 

बात हो रही है

परीक्षा का सबसे आसान हिस्सा। लेकिन इसका खतरा यह है कि यदि आप परीक्षा में आदिम शब्दों या संरचनाओं का उपयोग करते हैं, तो आप कम स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जो कुछ भी चाहते हैं उसके बारे में बिल्कुल यादृच्छिक पाठ प्राप्त कर सकते हैं। तो आपको किसी भी शब्द के लिए तैयार होना चाहिए।

जब मैंने परीक्षा उत्तीर्ण की, तो एक लड़की को स्किज़ोफ्रेनिया और अन्य मजेदार मानसिक बीमारियों से संबंधित एक विषय मिला।

सबसे पहले, परीक्षा के पहले भाग में पारंपरिक रूप से आपके और आपके परिवार के बारे में एक कहानी शामिल होती है। इस भाग को आपको सीखने की जरूरत है कि बिना सोच के कैसे बताना है। फिर आप अपने शौक या अन्य चीजों के बारे में प्रश्नों का पालन कर सकते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं।

परीक्षा का दूसरा भाग यह है कि आपको एक विषय दिया जाएगा, और आपको इसके बारे में निश्चित समय के लिए बात करनी चाहिए और चुप नहीं रहना चाहिए। इस काम में बहादुर बनो, अगर आपको किसी उदाहरण के लिए कुछ भी नहीं मिल रहा है।

बोलने की तैयारी में दो भाग होते हैं। पहला भाग क्या इसके व्याख्यात्मक स्टॉक और प्रस्तावों के सक्षम निर्माण की पूर्ति है। मैं आपको एक वीडियो देखने की सलाह देता हूं जहां परीक्षाओं के नमूने की जांच की जाती है और 150 से कम सामान्य व्याकरणिक निर्माणों से कम नहीं लिखा जाता है जो वार्तालाप में अपनी विविधता विकसित करने में मदद करेंगे। लेक्सिकल स्टॉक अन्य मॉड्यूल के साथ भरने के लिए उपयोगी है। हर दिन, कैम्ब्रिज आईईएलटीएस या अन्य स्रोतों से दो विषयों का चयन करें और इन सवालों के माध्यम से काम करें, रिकॉर्डर को अपने जवाब रिकॉर्ड करें, और फिर फिर से सुनें और स्वयं को सही करें।

दूसरा भाग सहजता के लिए तैयारी है। आप निम्न कार्य करने का प्रयास कर सकते हैं: उन कार्डों के साथ अपने कार्ड के सामने रखें जो आप यहां से ले सकते हैं। यादृच्छिक रूप से एक चुनें और इस विषय को एक मिनट के लिए जोर से कहें, फिर अगले तक जाएं और तब तक जब तक आप पांच विषय नहीं बनाते। प्रतिक्रिया तैयार करने का समय 10 सेकंड है। यह अभ्यास आपकी प्रतिक्रिया की गति और अंग्रेजी में त्वरित सोच विकसित करेगा।

जोर पर ध्यान न दें, सबसे महत्वपूर्ण बात – सही और स्पष्ट रूप से बोलें।

आपके लिए एक छोटी सी नौकरी इस वीडियो में, युवा सीरियाई परीक्षाएं, ध्यान दें कि वह कैसे प्रतिक्रिया देती है। वैसे, यह वीडियो असली परीक्षा से है।

इस वीडियो में 100 उपयोगी शब्द खोजें (जैसे, अंततः, चिंताओं, स्वाद, हमेशा, मजेदार, प्यारा, वास्तव में, विशेष अवसर, पहचान, afford), और कुछ निर्माण (मुझे जाना है, आप पढ़ रहे थे, मैं पसंद करता हूं सुनना) – उन्हें अपनी नोटबुक में लिखें।

अब सवाल तार्किक हो गया है: मैं किसके साथ बोलता हूं, और मेरा मूल्यांकन कौन करेगा? सबसे पहले, आप अंग्रेजी प्रेमियों के क्लब में अपने शहर जा सकते हैं, यदि कोई है, और वहां बात करें। दूसरा, आप स्काइप में एक संवाददाता पा सकते हैं। तीसरा, आप खुद से बात कर सकते हैं और रिकॉर्डर को लिख सकते हैं, और केवल तभी अपनी गलतियों और कमियों को ढूंढ सकते हैं

$ 8 के लिए दर आप यहां कर सकते हैं। आपको माइक्रोफोन पर खुद को रिकॉर्ड करने, सुझाए गए विषयों की आवाज उठाने और परिणाम की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है।

 

सुनना

परीक्षा में, आपको बहुत सावधानी से सुनना चाहिए और इसके अलावा, तुरंत सही उत्तरों की तलाश करें, क्योंकि ऑडियो केवल एक बार लगता है। उत्तर खोजने की गति भी एक भूमिका निभाती है।

यहां तैयारी सबसे सरल और सबसे सुखद है। आपको बहुत कुछ सुनना है। सबसे आसान तरीका है अपने स्मार्टफोन पर ट्यूनइन प्रोग्राम डाउनलोड करना और बीबीसी 5 लाइव का चयन करना और इस रेडियो या अन्य तथाकथित टॉक रेडियो को सुनना 2 घंटे प्रति दिन मैंने आमतौर पर सुबह में एक घंटे और शाम को एक घंटा सुना, दौड़ के दौरान मैंने अपनी प्लेलिस्ट नहीं सुनी, लेकिन बीबीसी की आकर्षक दुनिया में पूरी तरह से खुद को विसर्जित कर दिया।

हर हफ्ते, कैम्ब्रिज आईईएलटीएस से एक टेस्ट सुनना और अपनी गलतियों का विश्लेषण करें। अक्सर आप एक अपरिचित शब्द या वास्तव में कुछ मतलब से भ्रमित हो सकते हैं, लेकिन सीधे इसे नहीं बुलाया गया था।

 

पढ़ना

कई चालें हैं:

- सबसे पहले, इस पुस्तक को सबसे कपटपूर्ण प्रश्नों के बीच अंतर करने के लिए पढ़ें हां / नहीं / नहीं दिया गया है या सही / गलत / परीक्षण में दिया गया नहीं है। ये प्रश्न परीक्षण में सबसे बड़ा सिरदर्द का प्रतिनिधित्व करते हैं।

- स्कैन किए गए पढ़ने या गति पढ़ने की तकनीक, तथाकथित स्किमिंग / स्कैनिंग की तकनीक जानें। उनका सिद्धांत लगभग वही है। परीक्षा की तैयारी करते समय, निम्न कार्य करें: पूरे पाठ को न पढ़ें, अपनी आंखों के साथ 10-15 सेकंड के लिए जाएं, पेंसिल के साथ चिह्नित करें और क्या है, और तुरंत प्रश्नों पर जाएं। प्रश्नों का क्रम पाठ में क्रम के अनुसार है। प्रत्येक प्रश्न का अध्ययन करते समय, संबंधित ब्लॉक पर पाठ पर वापस आएं और उत्तर ढूंढें या इसे विचारपूर्वक पढ़ें। यदि आप उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो इस प्रश्न को छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और अगले पर जाएं।

- इस मॉड्यूल में मुख्य गलती यह है कि टेक्स्ट के विचारशील पढ़ने पर बहुत अधिक समय बिताया जाता है, और सवाल के तुरंत पढ़ने पर नहीं, और मध्य में या परीक्षण की शुरुआत में कुछ मुद्दों पर भी काफी ध्यान दिया जाता है। मूल्यवान समय खोने के बजाय छोड़ना और किसी अन्य प्रश्न पर जाना बेहतर है।

- हमेशा परीक्षण करें, चाहे वह परीक्षण हो या परीक्षा में, एक पेंसिल के साथ और घड़ी के साथ, उन क्षणों को चिह्नित करें जहां प्रश्न के जवाब में कठिनाइयों को बाद में लौटने के लिए समस्याएं थीं। तुरंत जानकारी खोजने के लिए अपने रिकॉर्डिंग सिस्टम या मार्कर का प्रयोग करें।

- दरअसल, क्या पढ़ना है? परीक्षा के अकादमिक मॉड्यूल में आत्म-विकास के बारे में कोई प्रेरक ग्रंथ नहीं होगा, इसके बजाय मधुमक्खियों के बारे में एक अच्छा वैज्ञानिक लेख हो सकता है, या दांते की कविता में अल्बिजेंस प्रारूपों के बारे में तर्क हो सकता है। तो आपको प्रस्तुति की एक और शैली के लिए तैयार होने की जरूरत है। यहां न्यूनतम साइटों की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको नियमित रूप से पढ़ने की आवश्यकता है कम से कम डेढ़ घंटे प्रति दिन:

- अर्थशास्त्री

- नया वैज्ञानिक

- ब्लूमबर्ग

- बीबीसी

- Gizmodo

 

लेखन

तैयारी में सबसे कपटपूर्ण, कठिन और मस्तिष्क-वाहक मॉड्यूल। यहां आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है:

- अनुसूची का वर्णन करने और शब्दों की एक निश्चित संख्या के साथ निबंध लिखने के लिए आपको थोड़े समय की आवश्यकता है।

- आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना होगा जो आपकी तैयारी की जांच करेगा। चूंकि आप कुछ भी लिख सकते हैं, कुछ और विश्वास के साथ यह सोचने के लिए कि सब कुछ सही है, लेकिन वास्तव में आपके पूरे लेख पूरी तरह से गलत हो सकते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि आपको सही और सही तरीके से लिखने की आवश्यकता है, फिर भी आपको निबंध / ग्राफिक्स के विषय पर लिखने की ज़रूरत है, जो सभी प्रश्नों का सही जवाब दे रहा है, भले ही यह तर्क या कुछ और राय हो।

- आपको कई अशिष्ट शब्दों का उपयोग करना चाहिए और सुंदर लिखित अनुवाद लिखना चाहिए।

 

तो, कहां से शुरू करें:

यदि आप बिल्कुल एक पंक्ति नहीं लिख सकते हैं या यहां तक ​​कि नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है, तो:

- ग्राफ या तालिका के विवरण की संरचना का अध्ययन करें, और फिर निबंध (परिचय, मुख्य भाग, निष्कर्ष)। यहां निबंधों का सेट डाउनलोड करें और निम्नानुसार आगे बढ़ें: ग्राफिक्स के कुछ संदर्भ निबंधों और विवरणों का चयन करें और बस इसे अपनी नोटबुक में कॉपी करें। प्रत्येक निबंध कम से कम 5 बार लिखें और तालिका के चार्ट का विवरण सावधानीपूर्वक शब्दों और वाक्यांशों का अध्ययन करें। कुछ हफ्तों के बाद, 14 निबंध और 14 ग्राफ प्रत्येक को 5 बार दोबारा लिखें, और कुल मिलाकर आप कुछ अच्छे ग्रंथों को 140 बार लिखते हैं, और फिर आप किसी भी निबंध और ग्राफिक्स की संरचना को आसानी से और स्वचालित रूप से निर्धारित करेंगे।

- जब आप स्वतंत्र लेखन निबंध या ग्राफिक्स के लिए परिपक्व होते हैं, तो युद्ध की स्थितियों में निबंध लिखना सुनिश्चित करें: शेड्यूल पर 20 मिनट और निबंध पर 40 मिनट और समय में कोई अनुग्रह नहीं।

- ग्राफ और निबंधों के वर्णन के लिए उपयोगी नोट्स और मौखिक संरचनाओं के साथ अपनी नोटबुक को फिर से भरें। सरल शब्दों के बजाय सोनोरस स्मार्ट समानार्थी शब्द का उपयोग आपके स्कोर को बढ़ाएगा।

 

उदाहरण शब्द: हालांकि, विश्वास है, इसके अलावा, इसके अलावा, गिरावट, चोटी, फैल, अन्यथा, कुल मिलाकर। 99.9% में ऐसे शब्द परीक्षण नमूने में होंगे और 100% संभावना वाले परीक्षकों को आपके निबंध में उनके लिए तत्पर आवश्यकता होगी। मौखिक निर्माण फिर से भरें। उदाहरण के लिए, आलोचकों को भूल जाते हैं, जबकि समाज कुछ सोचता है … मेरा मानना ​​है कि एक आम तथ्य है, बहुत से लोग विश्वास करते हैं और इसी तरह। इस दृष्टिकोण का प्लस यह है कि आप तुरंत एक परिचय और निष्कर्ष लिख सकते हैं, और यह एक सफल निबंध और ग्राफ और तालिकाओं के विवरण के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानदंडों में से एक है

 

अपनी नोटबुक में 300 से कम शब्द और अभिव्यक्ति नहीं होगी, इसलिए आप सबकुछ लिख सकते हैं, वर्णन कर सकते हैं, साबित कर सकते हैं। निम्नानुसार परिणामों की जांच करें: यदि आप स्वयं को जांचने का निर्णय लेते हैं, तो निबंध / अनुसूची लिखने के बाद, लाल पेस्ट लें और सब कुछ जांचें। व्याकरण, वर्तनी और शब्दों की संख्या की जांच करें। फिर सप्ताह के अंत में, अपनी गलतियों को देखें और उनका विश्लेषण करें। जितनी बार संभव हो, उन्हें याद रखने के लिए उन्हें देखो। इस विधि का नकारात्मक पक्ष यह है कि आप शायद ही कभी मूल्यांकन कर सकते हैं, लेकिन आपको निश्चित रूप से सबसे गलती मिल जाएगी।

यदि कोई परिचित शिक्षक है जिसने स्वयं आईईएलटीएस लिया है, तो उसे भुगतान करें और परीक्षा के लिए उसे निबंध दें। या इस सेवा पर ध्यान देना। संक्षेप में, आप $ 19.95 का भुगतान करते हैं और 8 निबंध या चार्ट / टेबल भेजते हैं और 3 दिनों के भीतर आपको एक प्रतिक्रिया प्राप्त होती है जिसमें त्रुटियों को हाइलाइट किया जाता है और सुधार किए जाते हैं, और अंत में एक स्कोर डाल दिया जाता है। बहुत सुविधाजनक सेवा – उसने इसे तैयारी के दौरान इस्तेमाल किया।

यहां सुनने और पढ़ने पर अपने स्कोर देखें।

टिप्पणियों में आपकी सलाह, चाल और चाल सुनकर मुझे खुशी होगी।

Report Abuse Print
Post New Ad