Post New Ad
Author: 
Category: 
Health and Beauty
Created: 
15 August 2021
Views: 
792

एक दूसरे को बेहद चाहने के बाद भी क्यों खत्म हो जाता है रिश्ता ?
 

क्या आपको लगता है कि एक अच्छे रिश्ते के लिए सिर्फ प्यार ही सबसे जरूरी चीज होती है ? अगर हां, तो आपको बता दें कि प्यार के अलावा भी एक रिश्ते में बहुत कुछ होना बहुत जरूरी होता है।
 
आपने बहुत बार ऐसा देखा होगा कि कुछ लोग एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं, बावजूद इसके उनका रिलेशनशिप ज्यादा लंबा नहीं चल पाता या वह एक दूसरे से शादी नहीं कर पाते। क्या ऐसा आपके साथ भी तो नहीं हो रहा? या आपके साथ ऐसा हो चुका है और आपको अबतक समझ नहीं आ रहा कि आप क्यों अलग हो गए। क्या आपको लगता है कि एक अच्छे रिश्ते के लिए सिर्फ प्यार ही सबसे जरूरी चीज होती है? अगर हां, तो आपको बता दें कि प्यार के अलावा भी एक रिश्ते में बहुत कुछ होना बहुत जरूरी होता है।
 

एक रिलेशनशिप लंबे समय तक चले और आगे चलकर आपकी शादी हो, इसके लिए सिर्फ प्यार ही जरूरी नहीं है, बल्कि इसके लिए दोनों पार्टनर के बीच बहुत सी चीजें होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर बहुत प्यार होने के बावजूद भी लोग एक दूसरे से अलग क्यों हो जाते हैं? प्यार होने के बावजूद भी लोग एक दूसरे से शादी क्यों नहीं कर पाते? क्योंकि इसके अनेकों कारण हैं। आइए, जानते हैं इसके कुछ कारण।

 

1. जब पार्टनर कोई काम न करता हो

हमें कभी भी किसी से भी प्यार हो सकता है। प्यार तक तो ठीक है, लेकिन जब बात प्यार के बाद शादी की आती है तो हर लड़की अपने पार्टनर से चाहती है कि वह अच्छा कमाए और एक शादी के बंधन को अच्छे से निभा पाए। लेकिन सोचिए कि अगर कोई व्यक्ति अपने परिवार को फाइनेंशियल स्पोर्ट ही न कर पाए तो उससे शादी के बारे कौन सोचेगा? बहुत से लोग प्यार तो कर लेते हैं, लेकिन जब शादी की बात आती है तो वह हर चीज देखते हैं। आज के समय में चाहे वह पुरुष हो या महिला, हर कोई चाहता है कि दोनों कमाएं और दोनों मिलकर घर चलाएं। लेकिन आज भी हमारे समाज में पुरुषों का कमाना जरूरी माना जाता है। अगर वह कुछ नहीं करते हैं तो ये भी एक बड़ा कारण होता है कि प्यार करने के बावजूद भी शादी नहीं कर पाते और उनका रिश्ता खत्म हो जाता है।

 

2. परिवार वाले नहीं मानते

आपने सुना होगा कि शादी सिर्फ 2 लोगों का मिलन ही नहीं, बल्कि ये 2 परिवारों का संबंध भी है। हमारे समाज में आज भी लोग शादी से पहले एक दूसरे के परिवार वालों से भी मिलते हैं। उन्हें जानते हैं और उसके बाद ही शादी का निर्णय लेते हैं। प्यार तक तो ठीक है, लेकिन कई बार परिवार वाले ही शादी के लिए नहीं मानते हैं। जिसके कारण भी बहुत से लोगों का रिश्ता अधूरा रह जाता है।

 

3. प्यार के बावजूद भी जब होती है बहुत लड़ाई

ऐसा भी देखा गया है कि बहुत से लोग एक दूसरे से बहुत प्यार तो करते ही हैं, लेकिन वह एक दूसरे से बहुत लड़ाई भी करते हैं। प्यार में लड़ाई झगड़ा होता रहता है, लेकिन अगर ऐसा बार-बार हो रहा होता है तो कभी-कभी किसी न किसी पार्टनर को ये लगने लगता है कि उनका रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाएगा। जिसके कारण वह कई बड़े कदम उठा लेते हैं। अगर बात शादी की आती है तो लोग लड़ाई के कारण शादी नहीं करते हैं, जिसकी वजह से वह रिश्ता वहीं खत्म हो जाता है।

 

4. प्यार है, लेकिन विश्वास नहीं

प्यार और विश्वास का वैसे तो बड़ा गहरा संबंध है। जहां प्यार है वहां विश्वास भी होता है। लेकिन कई रिलेशनशिप की शुरुआत में तो लोग एक दूसरे पर बहुत विश्वास करते हैं। उनकी हर बातों को समझते हैं। लेकिन फिर कुछ समय बाद उनके बीच ट्रस्ट इश्यू हो जाते हैं। वह एक दूसरे पर पूरी तरह विश्वास नहीं कर पाते। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब रिलेशनशिप में कोई न कोई बाधा आ जाती है। कई बार ज्यादा गलतफहमियां भी हो जाती हैं, जिसके कारण लोग अपने रिलेशनशिप में आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

 

5. जब व्यक्ति में बदलाव आते हैं

वैसे तो बहुत सी चीज ऐसी होती हैं, जिसमें लोग हमेशा बदलाव चाहते हैं। लेकिन रिलेशनशिप में आने के बाद कोई भी नहीं चाहता कि उसका पार्टनर किसी भी तरह से बदल जाए। वह नहीं चाहते हैं कि उनके पार्टनर की कोई आदत बदले। जब पार्टनर की आदतें बदलने लगती हैं तो भी रिलेशनशिप बीच में ही खत्म हो सकता है। जैसे कि अगर कोई पुरुष अपनी पार्टनर से पहले बहुत रोमांटिक होकर बात करता था और अब वह रोमांटिक बातें करना पसंद नहीं करता, तो हो सकता है कि उनकी पार्टनर रिलेशनशिप को वहीं खत्म कर दे।

 

स्पा पार्लर: लोग हमसे पूछते हैं, तुम कहां-कहां छूते हो

 

''शर्म से मैं अपनी गर्लफ्रेंड को नहीं बता पाता हूं, क्योंकि मैं बताऊंगा तो वह शायद मुझे छोड़ देगी. हालांकि हर महीने उसे पढ़ने के लिए पैसे भेजता हूं. दिल्ली के जिस मालवीय नगर के इलाके में रहता हूं, वहां भी जो मुझे जानते हैं वो मेरे काम को लेकर मज़ाक उड़ाते हैं. लोग कहते हैं, ऐ मसाज वाला सुनो इधर. आज क्या-क्या छुआ. उन्हें लगता है कि मैं कोई सेक्स रैकेट में शामिल हूं.''

 

गुवाहाटी के महीप (बदला हुआ नाम) का यह दर्द है, जो दिल्ली के प्रतिष्ठित फोरफाउंटेन स्पा में काम करते हैं. हालांकि महीप ने बाक़ायदा प्रोफेशनल ट्रेनिंग ली हुई है. उन्हें हर महीने 20 हज़ार रुपए की पग़ार मिलती है. महीप को यह काम करना अच्छा लगता है लेकिन वह अपनी पहचान ज़ाहिर करने से बचते हैं. महीप इस बात को बताने से बचते हैं कि वह मसाज करते हैं.

क्या आप करवाएंगे अजगर से मसाज?

नेत्रहीन चला रहे हैं स्पा

फोरफाउंटेन स्पा के पीआर मार्केटिंग की वीणा भाटे का कहना है कि इस पेशे में लगे 50 फ़ीसदी से ज़्यादा लोग पूर्वोत्तर के हैं. इन्हें लेकर ऐसे भी कई तरह फ़ब्तियां कसी जाती हैं. स्पा को लेकर भारत जैसे देश में कई तरह के पूर्वाग्रह हैं. लोगों को लगता है कि यहां कोई ग़लत काम होता है. ऐसे में ये अपने होमटाउन में अपना काम बताने से बचते हैं.

Report Abuse Print
Post New Ad